Monday, September 12, 2011

बरसात के लिये मैट

 इस  बरसात मैट बनाएं….धरती मां का बोझ कम करें 
हम जिस जगह रहते हैं वह  हमारी नहीं है यह  हमारे पुरखे हमें  देकर गए हैं और हमें इसे अपने बच्चों के लिए छोड़ कर जाना है. जब हम किसी की चीज लेते हैं  तो उसे ध्यानपूर्वक रखते हैं कि  कहीं लौटते वक्त उसका मालिक नाराज न हो जाये कि इसे तुमने  खराब कर दिया.मैं समझती हूँ भगवान द्वारा दी गई चीजों के बारे  में हम ऐसा नहीं सोचते कई  बार हम भगवान द्वारा दी गई चीजों को अन्यथा ले लेते हैं.
मैंने इस बारे में बहुत बाद में सोचा  और अब मैं जागरूक हो रही हूँ भगवान द्वारा दी गई चीजों को साफ़ सुथरा रखने की कोशिश करती हूँ. 

मैं यह लेख इसलिए लिख रही हूँ कि आप भी कम कूड़ा पैदा करें जिसे कूड़ा समझते हो उनका उपयोग कर धरती का बोझ कम करें और इसे  बर्बाद होने से बचायें मैं चाहती हूँ आप इस लेख से  आप प्रोत्साहित हों और कचरे से  कुछ उपयोगी वस्तुएं बनायें.  

आईये इस बरसात एक उपयोगी मैट बनाएं..............परन्तु  किससे आईये जानिये 


पिछले कई दिनों से मेरे घर में रेनोवेसन का काम चल रहा है. मैंने ढेरों पोली बैग इकट्ठे कर लिये थे, चाहे वे टायल, ग्राऊट , सफेद सीमेंट, पेंट, ब्रश, पूट्टी, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस,या प्लम्बिंग के समान की पैकिग के साथ आये हों. और फिर बरसात ने भी इन्हीं  दिनों आना था. पिछले दिनों लगातार बरसात के आते ही मैंने झट सभी पोली-बैग निकाल उनका प्लार्न यानी पोली-बैग-यार्न बना डाला. मुझे इस प्लार्न की 1 /2 इंच की पट्टियाँ बनानी पड़ी. फिर दो-दो पट्टियाँ इकट्ठी ले कर चोटी की रस्सी के रूप में इन्हें गूंथती  चली गई. और इस रस्सी के 10 इंच के टुकड़े को सीधा कर इसके चारों और बाकी रस्सी को बड़ी सुई और नाइलोन के धागे से अंडाकार जोड़ती चली गई. मैंने चोटी की इस रस्सी को आड़ा जोड़ा ताकि मैट में सलवटों की अथवा इसमें बाल पड़ने की कोई गुंजाइस ना रहे,
यह मैट बरसात में कीचड़ से सने जूतों को पोंछने के लिये अति उत्तम है.
यह प्लार्न थोड़ी सख्त होने की वजह से इस पर जूते अच्छे से साफ़ हो जाते हैं और फिर शाम को इसे मैं बाल्टी भरे पानी में अच्छे से खंगाल देती हूँ और रात भर के लिये टाँग देती हूँ. पोली बैग यार्न होने की वजह से इसमें नमी के रह जाने और किसी जीवाणु के पनपने की कोई गुंजाइस नहीं रहती.
इसे मैंने बिना कोई पैसा खर्च किए बना लिया.
यदि आप अपनी धरती मां को कुङाघर बनाने से बचाना चाहते हैं और अपने वातावरण को दूषित होने से बचाना चाहते हैं तो कृपया किसी भी पोली बैग को कूड़ा समझ मत फैंकीये इसे नष्ट होने में 500-से 1000 वर्ष तक लग सकते हैं.
इस बार आप भी यह मैट बनाएं एयर उपयोग करें.  आपना पैसा भी बचेगा मैट बाजार से ना खरीद क्रर और स्वास्थ्यलाभ के साथ-साथ  धरती मां का कूड़े का वजन कम होगा, वातावरण साफ़ रहेगा.  


देखिये नजदीक से


xoxo

No comments:

Post a Comment